Wrong Billing - North Bihar Power Distribution Company Ltd

Complain ID : JGJN027286   79   Complaint's Reply

Electricity Board Complaint  Complaint Date : May 14, 2017
Respected,

Sir,

I would like to inform you that there is wrong billing doing North Bihar Power Distribution Company Ltd by this company, i have done so many complaint but not able to get any resolution from this company.
I was paid the amount of INR 1000 on date 28/08/2016 due amount was INR 4000 something but now amount is increased it was showing INR 40054 on date 30/01/2017.
I had done complaint to Mr Pradeep Kumar Suman(The Executive Engineer). He had closed the complaint on 07/02/2017 with resolution "rectify bill next billing recycle" after rectify next billing recycle Now showing INR 76344 till on date 28/04/2017.

I am sharing you all documents through attachment,
Kindly check and do the needful.

Name- Om Prakash Mishra
Mob- 9801682597
Email id- abhi.clues@gmail.com
Consumer ID-MT131063
Address:-AT+PO- Manguraha,
East Champaran, Bihar,
Pin- 845458
Complaint Against / To: North Bihar Power Distribution Company Ltd

Reply Now Contact Share

Related complaints

    Shushil kumar Gupta

    Regarding wrong billing by nbpdcl by Shushil kumar Gupta:

    (5 of 5)

    Dear sir/mam
    I pay my electricity bill monthly.
    Last date and meter reading was 4 june 2017,650 unit.
    On 30 august 2017 it became 2608. I made many complain to their customer care executive and higher level authority also. No one is entertaining
    Either they dont pick their phone or not redress my grivances please consider the same.

    Reply

    MUKESH KUMAR SINGH

    Regarding bill correction by MUKESH KUMAR SINGH:

    (5 of 5)

    सेवा में,
    अधीक्षण अभियंता ( विधुत ) महोदय
    छपरा सर्किल

    बिषय:- बिल सुधारने के सम्बन्ध में.
    महाशय,
    निवेदन पूर्वक कहना है की मेरा पुराना मीटर नंबर -601477 मार्च 2016 से ख़राब चल रहा था. यह कभी कम तो कभी ज्यादा रीडिंग बता रहा था. उस समय दिनांक 29/02/2016 को मेरा पुराना मीटर नंबर -601477 का रीडिंग 623 था. मैंने इस सम्बन्ध में दिनांक 12/07/2016 को सहायक अभियंता, छपरा शहरी को आवेदन दिया की मेरा मीटर ख़राब हो गया है. इसको बदल दिया जाए(आवेदन पत्र का छायाप्रति संलग्न). लेकिन उनके तरफ से कोई कार्रवाई नहीं किया गया.
    इसके बाद प्रत्येक माह मीटर रीडिंग करनेवाले के द्वारा -"एवरेज-मीटर डिफेक्टिव " के आधार पर मेरा बिल बनाया जा रहा था(बिल का छायाप्रति संलग्न). जिसको मैं प्रत्येक माह जमा करते आ रहा हूँ. मैंने मार्च 2016 (बिल भुगतान दिनांक 22/04/2016) से जून 2018 (बिल भुगतान दिनांक 10/07/2018) के द्वारा कुल रकम 8114=०० का भुगतान कर चूका हूँ.(बिस्तृत विवरण संलग्न)
    मैंने पुनः दिनांक 10/07/2018 को बिजली बिभाग में ऑनलाइन कम्प्लेन नंबर -001002284237 के द्वारा कम्प्लेन किया, की मेरा मीटर ख़राब है. इसको बदल दिया जाए. तब जाकर दिनांक 16/07/2018 को मेरा पुराना मीटर नंबर-601477 को बदला गया. दिनांक 16/07/2018 के मीटर रिमूवल/ फिक्सिंग स्लिप में मेरे पुराने मीटर नंबर-601477 का फाइनल रीडिंग -"OLT डिस्प्ले " नोट किया गया है. (मीटर रिमूवल/ फिक्सिंग स्लिप का छायाप्रति संलग्न) यानि मेरा पुराना मीटर नंबर-601477 ख़राब था.
    दिनांक 25/07/2018 को एक फाल्स बिल भेज दिया गया. जिसमे दिनांक 12/07/2018 का फाल्स रीडिंग 9502 और दिनांक 12/04/2018 का फाल्स रीडिंग 2330 दिखाकर, 7172 यूनिट का खपत तीन माह में दिखाकर फाल्स बिल रकम 50954=०० का जेनेरेट किया गया. जबकि मैं दिनांक 06/07/2018 का बिल, जो मीटर रीडर द्वारा -"एवरेज-मीटर डिफेक्टिव "के आधार पर निकाला गया. उसको दिनांक 10/07/2018 को ऑनलाइन रशीद नो-NBHD1000006254638 द्वारा रकम 338=०० जमा कर दिया था. यानि मेरा बिल प्रत्येक माह समय से जमा हो रहा था.
    पुराना मीटर नो-601477 प्रत्येक माह मीटर रीडर के रीडिंग तथा मीटर रिमूवल/ फिक्सिंग स्लिप के अनुसार यह स्पस्ट होता है की मेरा पुराना मीटर नंबर-601477 ख़राब था. तब किस आधार पर फाल्स रीडिंग दिखाकर रकम 50954=०० का फाल्स रीडिंग के आधार पर बिल भेज दिया गया है. मैंने बिल सुधारने के लिए दिनांक 27/07/2018 को ऑनलाइन कम्प्लेन नंबर- 1002347471 तथा दिनांक 11/09/2018 को कार्यपालक अभियंता छपरा वेस्ट को आवेदन दिया. लेकिन उनके द्वारा मेरे आवेदन पर अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं किया गया है.
    मेरा पुराना मीटर नंबर-601477 दिनांक 20/02/2015 को लगा था. दिनांक 29/02/2016 तक लगभग एक साल में 623 यूनिट बिजली का खपत मेरे यहाँ हुआ था. यानि 52 यूनिट पर माह मेरे यहाँ उस समय बिजली का खपत था.(मीटर रिमूवल स्लिप संलग्न).मेरे नए मीटर नंबर-NB5687653 के रीडिंग दिनांक 03/09/2018 के अनुसार 137 यूनिट 53 बिलिंग दिन में मेरे द्वारा खपत किया गया है. यानि 2.58 यूनिट प्रत्येक दिन बिजली मेरे यहाँ खपत हो रहा है. मेरा मकान बहुत ही छोटा 5 धुर जमीं पर है. जिसमे मात्र २ रूम रहने के लिए है. मेरे यहाँ फ्रीज , कूलर, गीज़र, AC इत्यादि कोई भी सामान नहीं. है. केवल २ फैन तथा 5 led बोलब है. मै एक साधारण बिहार सरकार का कॉन्ट्रैक्ट पर कार्य करनेवाला कर्मचारी हूँ. जिसका मानदेय मात्र 13240=०० हाथ में मिलता है. मेरा दिन दसा पर ख्याल करके आपसे न्याय की उम्मीद करता हूँ.
    प्रत्येक माह "एवरेज-मीटर डिफेक्टिव "बिल निकालकर देने वाला बिजली बिभाग का ही कर्मी है तथा मीटर रिमूवल/ फिक्सिंग स्लिप में मेरे पुराने मीटर नंबर-601477 का फाइनल रीडिंग -"OLT डिस्प्ले " नोट करनेवाला बिजली बिभाग का ही कर्मी ही फिर किस आधार पर यह फाल्स बिल रकम 50954=०० का भेज दिया गया हैं. आपसे निवेदन हैं की 2.58 यूनिट प्रतिदिन के अनुसार मार्च 2016 से गणना कर लिया जाय तथा जो पैसा मैं मार्च 2016 से अभी तक जमा किया हूँ, उसको घटा कर मेरा बिल बना दिया जाए. मैं उसका भुगतान करने को तैयार हूँ. माननीय से आशा हैं की मेरे आवेदन पर उचित न्याय मिलेगा.
    एन्क्लोज़र- यथोक्त
    आपका प्राथी


    (मुकेश कुमार सिंह)
    पावर हाउस के पश्चिम, राजेंद्र सरोवर , छपरा (बिहार)
    उपभोक्ता नंबर-400180119/cw104895 /31826
    (Mobile)-7903884451, 9708163556

    Reply

    Kapindra thakur

    Not supply of electricity by Kapindra thakur:

    (5 of 5)

    Sir from two days electric not supply in my home due to local fault. I booked my complaint on 11/7/19 at 10 am .my complaint no is p 478. But there is no response by electric department

    Reply

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply

    Consumer's reply and reviews

    It's entertains complaints where the value of goods or services paid as consideration does not exceed rupees one crore.

    Faridabad jal nigam

    Ashwani

    May 11, 2024

    Please maintain time table

    KUMAR SHUBHAM

    May 11, 2024

    Pls sir help me

    Shubham kumar

    May 10, 2024

    Hr Anita sharma and hr abhilash pandey And hr soniya Sharma and hr Aditya Sharma... Ye sab fraud h in logo ka mai number v mention kr rha hu 8058868144(Hr Aditya sharma) 7297035660( Hr Anita sharma) 8529172841(Hr soniya Sharma) 7726917558( airport ca...

    Shubham kumar

    May 10, 2024

    Dear Partner/Associate, We are accredited mandate to a renowned provider for bank instruments; BGs | SBLCs | LCs | DLCs ET AL for lease and sale, Issuance by HSBC Bank Oman, Barclays Bank London , Deutsche Bank, BNP Paribas, & AAA Rated Banks in ...

    Chayan Savangsri

    May 10, 2024

    2nd choach from BB end 50% fans are not working... Date:- 09/05/2024 Time :- 13:48 from Khopoli Stn Train no.:- 95008-C

    Rohan Shedge

    May 9, 2024

    i purchased item from Fatma merchant Mumbai and gpayed. now more than 2 months she is not giving tracking details how can i file a case againt her?

    Fathima Shazna

    May 8, 2024

    This game is froud and Only computer rises only lose of money and life and recharge and withdraw all most froud not refund this game plz uninstall this game Ye game sirf logo ko lut ne ke liye banaya gaya he or isme logo hamesh nukshan hi karte he is...

    Teen patti gold

    May 7, 2024

    Driver talk to phone during driving in midnight driving with one hand on jamnagar baroda route

    Rajesh Singh

    May 7, 2024

    सर, मी 2011 मध्ये आपल्या विद्यापीठात बीए तृतीय वर्ष याची परीक्षा नांदेड येथे दिली होती. पण त्या परीक्षेत मी लेखी परीक्षेमध्ये पास असून मला प्रात्यक्षिक परीक्षेत नापास करण्यात आले होते . परंतु माझ्या काही शारीरिक कारणास्तव मी पुन्हा परीक्षा देऊ शकलो न...

    Dnyanoba more

    May 4, 2024