Toll Free Number
Who Can file a Complaint in Consumer Court?
- किसी वस्तु या सेवा के संदर्भ में एक ग्राहक (Consumer) द्वारा एक शिकायत दर्ज कराई जा सकती है या
- कंपनी अधिनियम, 1956 (1956 का 1) या उस समय लागू किसी अन्य कानून के तहत पंजीकृत किसी स्वयंसेवी उपभोक्ता संगठन द्वारा या
- केन्द्र सरकार और कोई राज्य सरकार, या
- एक या अधिक उपभोक्ता, जहां अनेक उपभोक्ताओं की एक समान शिकायत है या
एक उपभोक्ता की मौत हो जाने पर उसके कानूनी वारिस या प्रतिनिधि - अधिनियम के तहत पावर ऑफ एटॉर्नी (मुख्तारनामा) धारक शिकायत दायर नहीं कर सकता है।
How to File Complaint in Consumer Court ?
इसमें निम्नलिखित होने चाहिए :
- शिकायतकर्ताओं तथा विरोधी पार्टी के नाम, विवरण और पता
- शिकायत से संबंधित तथ्य और यह कब और कहां उठी।
- शिकायत के आरोपों के समर्थन में दस्तावेज
- शिकायतकर्ता द्वारा मांगी जा रही राहत
- शिकायतकर्ता को या उसके अधिकृत एजेंट को शिकायत पर हस्ताक्षर करने चाहिए।
- शिकायत दायर करने के लिए किसी वकील की आवश्यकता नहीं है
- सांकेतिक न्यायालय शुल्क
Online Consumer Complaint India
शीघ्रतापूर्वक उपभोक्ता संसाधन और शिकायत निवारण सेवा प्रदान करने के लिए उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन उपभोक्ता शिकायत (Online Consumer Complaint), फोन और एसएमएस (SMS) आधारित शिकायत आदि जैसी अन्य अनेक प्रणालियों की सुविधा दी जाती है।
National Consumer Helpline
राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) में अनेक प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए उपभोक्ताओं की जरूरतों को पहचाना गया है जो व्यापार और सेवा प्रदाताओं के साथ प्रतिदिन के लेन देन से उत्पन्न होती हैं। एनसीएच द्वारा एक राष्ट्रीय टोल फ्री नं. 1800-11-4000 (बीएसएनएल / एमटीएनएल प्रयोक्ताओं के लिए) प्रदान किया गया है, अन्य प्रयोक्ता 011-27006500 डायल कर सकते हैं (सामान्य कॉल प्रभार लागू)। नाम और शहर का उल्लेख करते हुए 8800939717 पर एसएमएस भी भेजा जा सकता है। प्रयोक्ता इसकी वेबसाइट के उपयोग द्वारा ऑनलाइन शिकायत भी दायर कर सकते हैं।
Jago Grahak Jago 9.30 am to 5:30 pm |
1800-11-4000 National Consumer Helpline. http://core.nic.in |
||||||||||||
Bureau of Indian Standards | 011-23234223 (As rates Applicable) | ||||||||||||
Hindustan Petroleum Customer Care |
1800-2333-777 0181-5065000 (Paid Number) |
||||||||||||
Bharat Gas Customer Care |
1800-222-725 0181-5065000 (Paid Number) |
||||||||||||
Indane Toll Free No's | 1800-2333-555 | ||||||||||||
Railway Enquiry 24 Hour Service |
139 (For All Trains Runs in India) Local Call Rates 131 Local Call Rates Paid Phone 24x7 Customer Care 011-23340000 011-2334-5500 0112334-4787 011-2334-4773 011-2334-5800 |
||||||||||||
BSNL Toll free No | |||||||||||||
|
|||||||||||||
MTNL Toll free No Delhi | 1800111503 For GSM | ||||||||||||
Contact to TRAI - Email | [email protected] | ||||||||||||
HDFC Standard Life Insurance 9 am to 9 pm |
1800-209-7777 For Any Query / Request / Feedback on your Existing Policy |